Rajasthan PTET Exam Pattern New Syllabus details in hindi and english 2021 download pdf

राजस्थान पीटीईटी सिलेबस 2021 अब यहां उपलब्ध है : पीटीईटी (प्री टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट) राजस्थान के विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों में बैचलर ऑफ एजुकेशन कोर्स में उम्मीदवारों के चयन के लिए आवश्यक पात्रता के लिए आयोजित किया जाता है। पीटीईटी परीक्षा में बैठने और उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद आयोजित ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से कॉलेजों के अंतिम आवंटन के लिए प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवार जो पीटीईटी परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र और इच्छुक हैं, वे नीचे दी गई जानकारी से परीक्षा के पैटर्न सहित परीक्षा के विवरण देख सकते हैं।
उम्मीदवार जो पीटीईटी 2021 परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, उन्हें पीटीईटी परीक्षा सिलेबस 2021 की जांच करनी चाहिए। पीटीईटी परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की मदद से आप प्रश्न पत्र स्तर के बारे में जानते हैं। पीटीईटी 2021 पाठ्यक्रम उन सभी उम्मीदवारों का मार्गदर्शन करता है जो एक उचित दिशा में परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं। इस लेख में आप विस्तृत पाठ्यक्रम और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इस पृष्ठ से आप बीए में प्रवेश पाने के लिए प्री टीचर एंट्रेंस टेस्ट 2021 परीक्षा पाठ्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं। बी.एड./बी.एससी. बी.एड पाठ्यक्रम।

Rajasthan PTET Syllabus 2021 

राजस्थान पीटीईटी सिलेबस 2021 अब यहां उपलब्ध है। उम्मीदवार जो बीए में प्रवेश पाने के लिए प्री टीचर एंट्रेंस टेस्ट 2021 में शामिल होने जा रहे हैं। बी.एड./बी.एससी. बी.एड, उन्हें आधिकारिक पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की जांच करनी चाहिए। यहां हम सलाह दे रहे हैं कि आपकी तैयारी शुरू करने से पहले सामग्री की जांच और अध्ययन करना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर प्रश्न परीक्षक सिलेबस और पिछले पेपर से पूछे जाते हैं। आप पीटीईटी पाठ्यक्रम को हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं। पीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2021 डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है।
महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय (एमडीएसयू) पीटीईटी पाठ्यक्रम 2021 प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। जो उम्मीदवार परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें राजस्थान राज्य में एक सरकारी बी.एड कॉलेज मिल सकता है। लेखकों ने रहस्य और तनाव पैदा करने वाला एक उत्कृष्ट काम किया है। यदि आप परीक्षा के सिलेबस की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आप भी ऐसा ही महसूस कर सकते हैं। जब आप प्रतीक्षा करते हैं तो सब कुछ लाइन पर होता है। आप यहां सीधे लिंक द्वारा पीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 से भी देख सकते हैं। पीटीईटी पूर्ण परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न विषयवार नीचे दिया गया है, यह आपकी तैयारी शुरू करता है।
प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी) उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी

PTET Exam Pattern 2021

पीटीईटी परीक्षा पैटर्न चार भागों में विभाजित है और सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे, और प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगा।
प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
कुल 200 प्रश्न हैं।
कुल 600 अंक।
प्रश्न पत्र को हल करने के लिए कुल 3 घंटे का समय होता है।
प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होता है।
कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

PartSubjectsNumber of QuestionsMarks
AMental Ability50150
BAptitude50150
CGeneral Knowledge50150
DEnglish / Hindi50150

एमडीएसयू विश्वविद्यालय या किसी अन्य विश्वविद्यालय की स्नातक डिग्री / मास्टर डिग्री परीक्षा में कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार बी.एड में प्रवेश के लिए अन्य आवश्यकताओं के समकक्ष और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसके बाद निर्धारित पाठ्यक्रम बी.एड. में प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। पीटीईटी के माध्यम से पाठ्यक्रम।

Download PTET Syllabus 2021 in Hindi & English

बीए में प्रवेश पाने के लिए हर साल कई छात्र परीक्षा में भाग लेते हैं। बी.एड./बी.एससी. बी.एड पाठ्यक्रम। तो उन सभी ने पहले सिलेबस 2021 पीटीईटी परीक्षा की जांच की है। जो उम्मीदवार नए पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करते हैं, उनके उच्च अंक प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।
 Rajasthan Pre Teacher Eligibility Test Syllabus is divided in four parts. That are mentioned here.

  1. Mental Ability
  2. Teaching Aptitude
  3. General Knowledge
  4. English / Hindi

 Mental Ability

  1. Reasoning
  2. Imagination
  3. Judgment & Decision Making
  4. Creative Thinking
  5. Generalization
  6. Drawing Inferences

 Teaching Aptitude

  1. Leadership
  2. Professional Commitment
  3. Interpersonal Relations
  4. Communication
  5. Awareness

 General Knowledge (GK)

  1. Current affair (National & International)
  2. Indian History & Culture
  3. India and its natural resources
  4. Great Indian personalities
  5. Environmental awareness
  6. Knowledge about Rajasthan

 English/Hindi Languages

  1. Vocabulary
  2. Functional Grammar
  3. Sentence structures
  4. Comprehension
  5. शब्दावली
  6. कार्यात्मक व्याकरण
  7. वाक्य संरचना

पीटीईटी के लिए आवेदन: राजस्थान प्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन ज्यादातर जुलाई / अगस्त के महीनों में घोषित किया जाता है और परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाती है। सभी शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग अक्टूबर में आयोजित की जाती है। उम्मीदवार राजस्थान के प्रमुख समाचार पत्रों के साथ-साथ पीटीईटी की वेबसाइट से काउंसलिंग की अनुसूची पढ़ सकते हैं। परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार निम्नलिखित संपर्क विवरण का उपयोग कर सकते हैं|

 

PTET Application FormClick Here
Admit CardPTET Admit Card 2021
Official Websitehttps://ptetraj2021.com/

तेजी से अपडेट के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें

Join Telegram

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!