Agnipath Recruitment Yojana 2022 अब मिलेगा अग्निवीरों को 10% आरक्षण, 24 जून से शुरू आर्मी और एयरफोर्स भर्ती

Agnipath Recruitment Yojana 2022 अब मिलेगा अग्निवीरों को 10% आरक्षण, 24 जून से शुरू आर्मी और एयरफोर्स भर्ती: अग्नीपथ स्कीम को लेकर सरकार ने किया बड़ा फैसला अग्निपथ इस स्कीम को लेकर चल रहे विरोध के चलते आज गृह मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है. इसके अंतर्गत केंद्रीय पुलिस फोर्स और असम राइफल भर्ती 2022 के लिए अग्निवीरों को 10 परसेंट का आरक्षण दिया जाना है. अग्नीपथ योजना के 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को 10 परसेंट रिक्तियों पर आरक्षण देने की घोषणा की गई है.

गृह मंत्रालय द्वारा अग्नि वीरों को 10 परसेंट रिक्तियों में आरक्षण देने के साथ ही सीआरपीएफ और असम राइफल भर्ती में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने की घोषणा की है. इसके साथ ही अग्नि वीरों के प्रथम बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष की होगी।

Agnipath Recruitment Yojana 2022

Agnipath Recruitment Yojana 2022

अग्नीपथ योजना के लिए आर्मी और एयरफोर्स भर्ती के लिए आवेदन जल्दी शुरू किए जाने वाले हैं. इन भर्तियों के लिए आवेदन 20 – 25 जून से प्रारंभ किए जाने वाले हैं जल्द ही इनके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देखने को मिलेगा.

देशभर में अग्नीपथ योजना का विरोध किया जा रहा है युवाओं के द्वारा चारों तरफ बड़ी संख्या में विरोध किया जा रहा है. जिसे देखते हुए आज गृह मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला किया है इसके अनुसार अग्नि वीरों को 10 परसेंट का आरक्षण दिया जाएगा आसाम राइफल भर्ती और सीआरपीएफ के लिए अग्नि वीरों को 10 परसेंट रिक्तियों पर छूट प्रदान की जाएगी। यह रिक्तियों सिर्फ अग्निवीरों के लिए आरक्षित कर कर रखी जाएगी। इसके साथ ही अग्नि वीरों को सीआरपीएफ और असम राइफल भर्ती में आवेदन करने के लिए भी छूट दी जाएगी। जिनमें उनकी अधिकतम आयु सीमा को बढ़ाई जाएगी और प्रथम वर्ष अग्नि वीरों के प्रथम बैच के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. इसके बाद की भर्तियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाने वाली है.

गृह मंत्रालय की तरफ से ट्वीट किया गया है जिसमें बताया गया है कि अब अग्नि वीरों को 10 परसेंट का आरक्षण दिया जाएगा. इस बदलाव के साथ ही अब 23 साल तक के युवा अग्नीपथ योजना में अपने आवेदन कर सकेंगे.

अग्नीपथ योजना का ऑफिशल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें Click here