Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 अब सीधे खाते में आएंगे 50 हजार रुपए, राजस्थान सरकार की इस योजना की पूरी जानकारी

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 अब सीधे खाते में आएंगे 50 हजार रुपए, राजस्थान सरकार की इस योजना की पूरी जानकारी: मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 की शुरुआत 1 जून 2016 से हो चुकी है. राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana की घोषणा की गई थी. राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के तहत समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच लाने एवं उनकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य स्तर में बढ़ावा लाने के लिए 6 किस्तों में सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है. Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 के लिए 1 जून 2016 यह इसके बाद जन्म लेने वाली बालिकाएं पात्रों होगी. आपको हमारे द्वारा राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 से जुड़ी प्रत्येक जानकारी इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है.

Contents show
Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Latest News

मुख्यमंत्री राजश्री योजना को राजस्थान में 1 जून 2016 से संपूर्ण राज्य में लागू कर दी गई थी. राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत सरकार द्वारा समाज में बालिकाओं के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करने एवं बालिकाओं के समग्र विकास करने के लिए इस योजना को लागू किया था. Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 के अंतर्गत 1 जून 2016 या इसके बाद सरकारी अस्पतालों या उनसे संबंधित अस्पतालों में जन्म लेने वाली बालिकाओं को जन्म से 12वीं कक्षा पास करने तक 6 किस्तों के रूप में सहयोग राशि उपलब्ध करवाई जाएगी. सरकार द्वारा कुल ₹50000 सहयोग राशि इन बालिकाओं के माता के खाते में सीधी उपलब्ध करवाई जाएगी. हमारे द्वारा आपको Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 के आवेदन प्रक्रिया पात्रता लाभ एवं अन्य जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप के साथ जोड़ने के लिए- Click Here

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 का उद्देश्य

  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना का उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करना एवं बालिका का समग्र विकास करना है.
  • बालिकाओं के लालन-पालन शिक्षण व स्वास्थ्य के मामलों में होने वाले लिंगभेद को कम करना एवं बालिकाओं को बेहतर शिक्षण एवं स्वास्थ्य सुनिश्चित कराना है.
  • संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना एवं मातृ मृत्यु दर को कम करना है.
  • बालिका शिशु मृत्यु की दर में कमी लाने एवं गिरते हुए लिंगानुपात को सुधारने.
  • बालिका का विद्यालय में नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित करना है.
  • बालिका को समाज में समानता का अधिकार दिलाना.

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Eligibility

  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ ऐसी लड़कियों को मिलेगा जिनका जन्म 1 जून 2016 या इसके बाद हुआ.
  • प्रथम किस्त प्राप्त करने हेतु बालिका का जन्म राजकीय एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव हेतु अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थान प्रसव में जन्म लेना आवश्यक है.
  • वह माता-पिता या अभिभावक को प्रथम किस्त का लाभ लेते समय जन आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी.
  • लेकिन दूसरी किस्त का लाभ लेने के लिए आपको जनाधार का होना आवश्य है. इसलिए आपको जन आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए.
  • राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 का लाभ सिर्फ राजस्थान के मूल निवासी आवेदकों को ही मिलेगा.
  • पहली और दूसरी किस्त संस्थागत प्रसव में जन्म लेने वाली सभी बालिकाओं को उपलब्ध करवाई जाएगी.
  • लेकिन तीसरी एवं इसके बाद की किस्तों का लाभ उठाने के लिए परिवहन में अधिकतम 2 जीवित संस्थान तक ही सीमित होगी.
  • तीसरी किस्त एवं इसके बाद की किस्तों का लाभ लेने के लिए मातृ शिशु कार्ड या ममता कार्ड होना चाहिए एवं सभी टीके लगवाए होने चाहिए.

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Benefits

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के अंतर्गत प्रत्येक बालिका के जन्म से बारहवीं कक्षा पास करने तक ₹50000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है. राजस्थान की राजकीय तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव हेतु अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थान में प्रसव से जन्म लेने वाली बालिकाओं की माता को प्रथम किस्त के रूप में अस्पताल से छुट्टी मिलने पर 2500 रुपए सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है. इसके बाद दूसरी किस्त जब बालिका 1 वर्ष की हो जाने पर टीकाकरण के सत्यापन के बाद ₹2500 सहायता राशि मिलती है.

जिसके बाद तीसरी किस्त के रूप में ₹4000 राशि बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर दी जाती है. इसके बाद जब बालिका छठी कक्षा में प्रवेश लेती है तब चौथी किस्त के रूप में ₹5000 सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है. इसके बाद दसवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹11000 पांचवी किस्त के रूप में एवं 12वीं कक्षा पास करने पर ₹25000 सहायता राशि के रूप में माता के खाते में ट्रांसफर की जाती है. माता के ना होने पर पिता या अभिभावक के खाते में यह धनराशि उपलब्ध कराई जाती है.

पहली किस्तबेटी के जन्म के समय2,500 रूपये
दूसरी किस्त1 वर्ष का टीकाकरण होने पर2,500 रूपये
तीसरी किस्तपहली कक्षा में प्रवेश लेने पर4,000 रूपये
चौथी किस्तकक्षा 6 में प्रवेश लेने पर5,000 रूपये
पांचवी किस्त10 वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर11,000 रूपये
छठी किस्तकक्षा 12 पास करने पर25,000 रूपये

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Required Documents

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची आपको नीचे उपलब्ध करवाई जा रही है.

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • महिला के बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • महिला का बैंक अकाउंट नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Complete Process

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के अंतर्गत बेटियों को मिलने वाली ₹50000 सहायता राशि छह चरणों में उपलब्ध की जाएगी. जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार होगी.

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 पहली और दूसरी किस्त

  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत बालिका के जन्म पर संस्थागत प्रसव होने की सुनिश्चित करने तथा बालिका की आयु 1 वर्ष पूर्ण होने एवं टीकाकरण की सुनिश्चित था ऑनलाइन करने के उपरांत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेरा सी बालिका की माता के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. माता ना होने पर पिता अथवा अभिभावक के बैंक खाते में यह पैसे आएंगे. इसके लिए प्रत्येक बालिका को जन्म के समय ही यूनीक आईडी नंबर दिए जाते हैं. प्रथम व द्वितीय किस्त प्राप्त करने के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं रहती है.
  • दूसरी किस्त का लाभ लेने के लिए टीकाकरण के प्रमाण पत्र को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड / ममता कार्ड अपलोड करने पर दी जाएगी.
  • पहली और दूसरी किस्त का लाभ बालिका को वर्तमान में संचालित शुभ लक्ष्मी योजना के अनुसार ही चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा दिया जाएगा.

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 तीसरी किस्त

  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए तीसरी किस्त बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने के बाद उसकी माता के बैंक अकाउंट में दी जाएगी. माता के ना होने पर पिता या अभिभावक के द्वारा निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन ईमित्र अटल सेवा केंद्र या अन्य विकल्पों के माध्यम से करना होगा. आवेदन के साथ मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड की फोटोकॉपी विद्यालय में प्रवेश का प्रमाण पत्र दो संतान संबंधित स्वघोषणा की प्रति भी इसके साथ अपलोड करनी होगी.
  • ऑनलाइन प्राप्त पात्र प्रकरणों की ऑनलाइन स्वीकृति कार्यक्रम अधिकारी के द्वारा की जाएगी तथा लाभार्थी के खाते में राशि का ऑनलाइन हस्तांतरण किया जाएगा.

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 चौथी, पांचवी और छठी किस्त

  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत चौथी, पांचवी और छठी किस्त बालिका के छठी से दसवीं कक्षा में प्रवेश के बाद और 12वीं कक्षा पास करने के बाद माता के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी. माता ना होने पर पिता अथवा अभिभावक के द्वारा निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन ईमित्र/ अटल सेवा केंद्र या अन्य विकल्पों के माध्यम से करना होगा. आवेदन के साथ विद्यालय में प्रवेश के प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी. इसके साथ ही 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात मार्कशीट की फोटो कॉपी भी अपलोड करनी होगी.
  • योजना का प्रशासनिक विभाग महिला एवं बाल विकास होगा.
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना की समीक्षा संबंधित जिला कलेक्टर के द्वारा प्रत्येक माह में एक बार की जाएगी.
  • इस योजना के सफल संचालन हेतु राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों के आधार पर योजना का संचालन किया जाएगा एवं समय-समय पर समुचित संशोधन में दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे.

Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 Important Links

Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े Click Here
राजस्थान की सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें Click Here

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके काम आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 आर्टिकल पसंद आया और यह आपके काम आया तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें ताकि यह जानकारी उनके भी काम आ सके।

FAQ’s Rajasthan Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 से क्या लाभ मिलेगा?

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 से बालिकाओं को जन्म से 12वीं कक्षा पास होने तक ₹50000 धनराशि दी जाएगी.

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पहली व दूसरी किस्त कब मिलेगी?

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना की पहली किस्त बालिका के जन्म पर और दूसरी किस्त 1 वर्ष पूरा होने पर दी जाएगी.

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की तीसरी किस्त कब मिलेगी?

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना की तीसरी किस्त बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर दी जाएगी.

मुख्यमंत्री राजश्री योजना की चौथी, पांचवी और छठी किस्त कब मिलेगी?

राजस्थान मुख्यमंत्री राजश्री योजना की चौथी किस्त छठी कक्षा में प्रवेश के बाद और पांचवी किस्त दसवीं कक्षा में प्रवेश के बाद एवं छठी के 12वीं कक्षा पास होने के बाद दी जाएगी.

मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2023 के लिए आवेदन क्षेत्र की आंगनवाड़ी या नजदीकी ई मित्र केंद्र से कर सकते हैं.

join Govt Job Milegi Telegram channel

Leave a Comment