Rajasthan MLA Salary राजस्थान एमएलए को मिलती है बहुत अच्छी सैलरी और भत्ते, जानकर चौंक जाएंगे आप

Rajasthan MLA Salary:  क्या आप भी राजस्थान के मूल निवासी हैं और यहां पर MLA का पद ग्रहण करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है क्योंकि राजस्थान में एमएलए को बहुत अच्छी सैलरी और अन्य प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं। हम हमारे इस पोस्ट में आपको आज विस्तार पूर्वक यह बताने वाले हैं कि राजस्थान में एमएलए को कितनी सैलरी इसके और इसके अलावा कौन-कौन से भत्ते दिए जाते हैं। इन सभी की जानकारी हमारे द्वारा इस पोस्ट में नीचे विस्तार पूर्वक बताई जा रही है।

राजस्थान एमएलए को मिलने वाले सरकारी भत्ते

राजस्थान मैं एमएलएको बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के भत्ते मिलते हैं जो कि निम्न प्रकार से है –

House Rent Allowance आवासीय सुविधा 

  • राजस्थान में जिस जिस किसी एमएलए के तौर पर चुना जाता है उन्हें हर HRA या फिर हवा से आवासीय सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • एमएलए को राजस्थान के 1.सदस्य आवास गृह  2.विधायक पुरी में फ्लैट  3.गांधी नगर में आवश्यक सुविधाएं भी दी जा सकती है।
  • सरकारी आवास के साथ ही साथ सरकारी फर्नीचर का लाभ मिलता है या फिर फर्नीचर के लिए ₹80000 प्रदान किए जाते हैं।

Medical Allowance या चिकित्सा सुविधा

दूसरी तरफ सब एमएलए को मेडिकल भत्ता या फिर चिकित्सा सुविधा की प्रदान की जाती है ताकि हमारे सभी एमएलए शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ होते हुए अपने करते हुए का आसानी से निर्वाह कर सके।

Transport Allowance या यात्रा भत्ता की सुविधा

एमएलए को घर से कार्यालय या कार्यालय से घर आने जाने के लिए यात्रा भत्ता का लाभ प्रदान किया जाता है ताकि एमएलए समय पर कार्यालय पहुंचकर अपने करते हुए का निवास कर सकें।

निर्वाचन क्षेत्र भत्ता का लाभ

शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि राजस्थान में एमएलए को सैलरी के साथ-साथ ही निर्वाचन क्षेत्र प्रत्यय के रूप में कुल मिलाकर 70000 रुपए की राशि भी प्राप्त होती है जिससे उनका सामाजिक और आर्थिक विकास होता है।

राजस्थान एमएलए सैलेरी

राजस्थान सरकार द्वारा अपने सभी एमएलए  को वेतन अर्थात सैलरी को प्रति माह  ₹40,000 का वेतन दिया जाता है ताकि उनका सतत विकास हो सके।

Leave a Comment