Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 ऐसे करें आवेदन: राजस्थान के मेधावी छात्रों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 का आयोजन करवाया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के जो मेधावी छात्र आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की उत्कृष्ट तैयारी नहीं कर पाते हैं, उनके लिए मुख्यमंत्री के द्वारा “मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना” प्रारंभ की है. Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को आगे बढ़ने का अवसर दिया जाएगा, जिससे कि वह भी विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी कर सकें.

इसके साथ ही जिन अभ्यर्थियों की पारिवारिक आए ₹800000 प्रति वर्ष से कम है एवं जिनके माता-पिता राज्य सरकार के क्रमिक के रूप में पे मैट्रिक्स लेवल 11 तक का वेतन प्राप्त करते हैं. उन विद्यार्थियों को भी राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ मिलेगा. राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के द्वारा सभी वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को समान अवसर प्रदान किए जाने का एक अच्छा कदम उठाया गया है. अब विद्यार्थी फ्री में विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कर सकते हैं.

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Important Dates

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की प्रारंभिक तिथि1 जुलाई 2022
मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की अंतिम तिथि15 अगस्त 2022

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022

मुख्यमंत्री जी के द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करने जा रहे आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को समान रूप से आगे बढ़ने का अवसर मिल सके. इसलिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का प्रारंभ करवाया जा रहा है. राजस्थान के मेधावी छात्र अब आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने सुनहरे भविष्य से वंचित नहीं रह पाएंगे. इस योजना के अंतर्गत विभिन्न वर्गों के 10000 छात्र छात्राओं को राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ मिल सके इसकी कोशिश की जा रही है. इसके अंतर्गत छात्र छात्राओं को 1 वर्ष के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

Name No. of Seats
यूपीएससी के लिए200 Seats
इंजीनियरिंग/मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए4000 Seats
आरपीएससी व आरएसएमएसएसबी प्रतियोगी परीक्षा के लिए500 Seats
रीट के लिए1500 Seats
सब-इंस्पेक्टर एवं पे-मेट्रिक्स की अन्य परीक्षाओं के लिए800 Seats
कर्मचारी चयन बोर्ड की पे-मेट्रिक्स 5 से पे-मेट्रिक्स 10 तक की परीक्षाओं के लिए1200 Seats
कांस्टेबल परीक्षा के लिए800 Seats
क्लेट के लिए1000 Seats

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ किन परीक्षाओं में मिलेगा

मुख्यमंत्री फ्री कोचिंग योजना 2022 के अंतर्गत अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ केवल 1 वर्ष के लिए दिया जाता है. प्रतिष्ठित संस्थानों से कोचिंग प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को इस योजना के अंतर्गत आवास एवं भोजन इत्यादि सुविधाओं के लिए ₹40000 तक की अतिरिक्त राशि दी जाती है. लेकिन यदि कोचिंग के लिए छात्र छात्राओं को अपने घर को छोड़कर किसी दूसरे शहर में आकर रहना पड़ रहा है, तो योजना के संचालन का कार्य सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नोडल विभाग के द्वारा करवाया जाएगा. इस विभाग के द्वारा ही कोचिंग एवं अन्य संस्थानों के इंप्लीमेंटेशन आदि का कार्य किया जाएगा.

  • आरपीएससी द्वारा आयोजित आरएएस या अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा
  • यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा
  • रीट परीक्षा
  • कॉन्स्टेबल परीक्षा
  • इंजीनियरिंग/ मेडिकल प्रवेश परीक्षा
  • सब इंस्पेक्टर एवं पूर्व में 3600 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल 10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाएं
  • आरएसएसबी द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे पटवारी, कनिष्ठ सहायक हेतु, पूर्व की ग्रेड पे 2400 तथा वर्तमान पे लेवल 5 से ऊपर
  • पूर्व की ग्रेड पे 3600 एवं पे लेवल 10 से कम की अन्य परीक्षाएं
  • क्लैट परीक्षा 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप के साथ जुड़ने के लिए- Click Here

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना मेरिट लिस्ट

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए मेरिट लिस्ट का निर्धारण अभ्यर्थियों के 10वीं और 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट के निर्धारण के लिए जिन अभ्यर्थियों के द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा सीबीएसई बोर्ड के अंतर्गत पास की है. उनके अंको को 0.9 से गुणा किया जाएगा एवं आरबीएससी बोर्ड के अध्यक्ष अभ्यार्थियों के प्रतिशत को समान ही रखा जाएगा. इस योजना के अंतर्गत छात्र छात्राओं को समान अवसर मिल सके इसलिए 50% छात्राओं का चयन किया जाएगा.

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 Required Documents

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए आवेदन करने जा रहे अभ्यर्थियों के पास नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है.

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने और शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति
  • जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति
  • शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप के साथ जुड़ने के लिए- Click Here

Rajasthan Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 नियम और शर्तें

  • आय सीमा :- उम्मीदवार के माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय (उम्मीदवार की आय सहित, यदि कोई हो) 8 लाख रुपये (आठ लाख रुपये) से कम होनी चाहिए या जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कर्मचारी हैं। मैट्रिक्स के लेवल-11 तक वेतन प्राप्त करना। उम्मीदवार के माता-पिता / अभिभावक सरकार। तख्ता। नियोक्ता द्वारा विभाग के प्रमुख को जारी किया गया आय प्रमाण पत्र, यदि वह एक वेतनभोगी सेवारत / निगम / निजी सेवा में कार्यरत है।
  • उम्मीदवारों के लिए दस्तावेज:- मुख्यमंत्री अनुप्रतिति कोचिंग योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय निम्नलिखित वांछित दस्तावेज / जानकारी तैयार रखना आवश्यक होगा, सभी दस्तावेज जनाधार / राज ई-वोल्ट / डीजी लॉकर से ऑनलाइन लिए जाएंगे जैसे- आय विवरण , मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, कक्षा 10 वीं और 12 वीं की अंकतालिका आदि। यदि वांछित दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है, तो मूल दस्तावेज को रंगीन स्कैन करके साइट पर पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
  • उम्मीदवारों के लिए बुनियादी जानकारी और आय विवरण में परिवर्तन:- नाम, जाति, लिंग, आयु, पिता का नाम, माता का नाम, धर्म, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर, आवेदक के परिवार के सभी स्रोतों से वार्षिक आय का विवरण आदि। जनाधार पोर्टल। लिया जा रहा है। अभ्यर्थियों के शैक्षिक अभिलेखों तथा जनाधार पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों में किसी प्रकार की विसंगति होने पर जनाधार पोर्टल में दर्ज सूचनाओं को शैक्षिक अभिलेखों के अनुसार ठीक कराना आवश्यक होगा।
  • प्रस्ताव/आवेदन की प्रक्रिया :- कोचिंग संस्थानों द्वारा अपने प्रस्ताव के माध्यम से एसजेएमएस एसएमएस एपीपी और एसएसओ पोर्टल (https://sso.rajasthan.gov.in) के माध्यम से उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन। ऑनलाइन किया जा सकता है। योजना के विस्तृत दिशा-निर्देश विभागीय वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध हैं।

List of Important Links For Bharatiya Suraksha Dasta Parishad Recruitment 2022

Apply Online LinkClick Here
Official NotificationClick Here
Visit Official Websitehttps://www.sje.rajasthan.gov.in/
Latest Government Jobs NotificationsClick Here
Join Telegram GroupClick Here

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 के लिए आवेदन कब शुरू होंगे?

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए आवेदन 1 जुलाई 2022 से प्रारंभ हो चुके हैं.

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए अभ्यर्थी अपने आवेदन एसएसओ आईडी के माध्यम से कर सकते हैं.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप के साथ जुड़ने के लिए- Click Here