KCC Ghar Ghar Campaign केकेसी घर घर अभियान के तहत 1.5 करोड़ किसानों को दिए जाएंगे किसान क्रेडिट कार्ड, ऐसे करें आवेदन

KCC Ghar Ghar Campaign

KCC Ghar Ghar Campaign: मोदी सरकार किसानों के लिए नई नई योजना चला रही है। सरकार किसानों को पैसे की आवश्यकता पूरी करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड देती है। किसानों को पैसों की आवश्यकता पूरी करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड देती है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान, बैंको से न्यूनतम ब्याज दर पर अपनी जरूरत के अनुसार पुंजी ले सकता है।

इस पूंजी को किसान अपना कृषि कार्यों या पशुपालन आदि के लिए उपयोग कर सकता है। अपने उत्पाद को बढ़ाने के लिए किसानों के पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं होती। इस कारण सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई गई।किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को काफी अधिक फायदा हुआ है।

अब सरकार अधिक से अधिक किसानों तक किसान क्रेडिट कार्ड पहुंचाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू कर रही है जिसको जिसका नाम है केसीसी घर घर अभियान। 

इस अभियान का उद्देश्य है देश के प्रत्येक नागरिक को किसान क्रेडिट कार्ड पहुँचकर लाभ देना है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपसे किसान क्रेडिट का आपके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे कि आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके आवेदन की प्रक्रिया क्या है तथा इसकी लिखित किस डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता हैं I

 केसीसी घर घर अभियान के तहत कितने किसानो को लाभ मिलेगा

केसीसी घर घर अभियान 2024 के तहत एक 1.5 करोड़ किसानों को दिए जाएंगे।  किसान क्रेडिट कार्ड केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस ने नई दिल्ली में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम केसीसी घर घर अभियान की शुरुआत की है।

ये एक बहुत बड़ा महत्वाकांक्षी अभियान है जिसका उद्देश्य देशभर के प्रत्येक किसान तक क्रेडिट कार्ड को पहचाना है। इन पहलों का उद्देश्य कृषि में क्रांति लाना, वित्तीय समावेशन बढ़ाना और किसानों का अनुकूलित रोजगार प्रदान करना है । इसमें देशभर के किसानों के जीवन में सुधार होने की बहुत अधिक संभावनाएँ हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अपना संबोधन में वर्तमान सरकार द्वारा आकर्षित और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को दिये गयें महत्त्व पर बहुत अधिक प्रवाह डाला है। कृषि मंत्री ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 1.5 करोड़ लाभार्थी हैं और केसीसी घर घर अभियान का उद्देश्य 1.5 करोड़ किसानो को जोड़ना है, जो अभी तक केसीसी योजना से नहीं जुड़े हैं। 

कोरोना के कारण महामारी के दौरान भी किसानों को लगभग 2 करोड़ से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने के लिए वित्त मंत्रालय और बैंको को धन्यवाद दिया है।

 केसीसी घर घर अभियान तिथि

ये कार्यक्रम घर घर केसीसी अभियान की शुरुआत का प्रतीक है, जो 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा। यह बयान सार्वभौमिक वित्तीय समावेशन के लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। ये सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक किसान के पास क्रेडिट सुविधा ऋतु को पहुंचाया जा सके जिससे कि उनकी किसान गतिविधि सुचारु रूप से चलती रही।

केसीसी घर घर अभियान लाभ

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को क्रेडिट कार्ड का लाभ देने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।  केंद्र सरकार द्वारा उन किसानों तक क्रेडिट कार्ड का लाभ पहुंचाया जाएगा जो अभी तक इस योजना से वंचित रहे हैं। सरकार द्वारा देश के अधिक से अधिक किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की गई है। 1.5 करोड़ से भी अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा। 

वहीं पशुपालकों और मछली पालकों को भी विशेष अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।  इस अवसर पर अपने संबोधन में श्रीमती निर्मला सीतामरण सीतारमण ने घर घर किसान केसीसी कार्ड अभियान की सफलता के लिए बैंको को पूर्ण सहयोग और उनकी महत्वाकांक्षी सोच पर उनको धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने किसानों को आसान अल्पकालिक ऋण सुनिश्चित करने और इस योजना से जुड़ने के लिए केसीसी योजना के तहत पर्याप्त धन भी आवंटित कर दिया। 

Leave a Comment